ऋषिकेश नगर निगम महापौर का फेसबुक पेज वेरीफाई अकाउंट बीते दिनों हैक कर लिया गया था। वहींअकाउंट से छेड़छाड़ और फेसबुक पेज की गतिविधि को डिलीट करने वाले हैकर का एसटीएफ एवं साइबर क्राइम थाना की टीम द्वारा पता लगा लिया है वो महापौर का अपना ही निकला। टीम ने हैकर के पास से मोबाइल फोन और दो सिम को बरामद किए उऔर सके खिलाफ वैधानिक कानूनी कार्रवाई शुरु कर दी है.

आपको बता दें कि पिछले महीने 19 मई को महापौर के जनसंपर्क अधिकारी ने ऋषिकेश कोतवाली में एक लिखित तहरीर दी थी। महापौर नगर निगम ऋषिकेश का फेसबुक पर अनीता ममगाईं नाम से फेसबुक अकाउंट है कुछ समय पूर्व इसी अकाउंट पर अनीता ममगाईं नाम से एक फेसबुक पेज बनाया गया था जिसे वेरीफाइड भी कराया गया था.

दिनांक 21 अप्रैल 2022 को इस पेज पर एक मैसेज प्राप्त हुआ कि जिस पर your full control of anita mamgain was removed लिखा हुआ था जिसके बाद आईटी सेल में शिकायत दर्ज की गई कि 26 अप्रैल को उस पेज पर किसी अज्ञात व्यक्ति गेम व अन्य पोस्ट अपलोड की गई और साल 2022 की बाकी सारी पोस्ट पेज से हटा दी गई है जिससे यह लगता है कि किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा पेज से छेड़छाड़ की जा रही है. उक्त पेज के ठीक होने तक यदि कोई भ्रामक या गलत पोस्ट अपलोड की जाती है तो उक्त पोस्ट की जिम्मेदारी हमारी नहीं होगी. जिस पर निवेदन किया गया था कि पेज से छेड़छाड़ करने वाले अज्ञात व्यक्ति के विरुद्ध कानूनी कार्यवाही करें। लिखित तहरीर पर प्रभारी निरीक्षक ने तूरंत कार्यवाही करते हुए कोतवाली ऋषिकेश में अज्ञात के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया और जांच शुरु की गई थी.

जांच के दौरान एसटीएफ और साइबर क्राइम थाना से तकनीकी सहायता मिलने पर जानकारी मिली कि आरोपी विपिन कुकरेती पुत्र ईश्वर प्रसाद कुकरेती निवासी मकान नंबर 75 प्रतीत नगर थाना रायवाला जनपद देहरादून ने ये अपने MI मोबाइल जिसके अंदर जिओ कंपनी के 02 सिम का प्रयोग कर उपरोक्त फेसबुक अकाउंट के साथ छेड़छाड़ कर अनावश्यक पोस्ट अपलोड की है. इसके बाद 13 जून को आरोपी के विरुद्ध वैधानिक कानूनी कार्रवाई करते हुए अभियुक्त के कब्जे से मोबाइल फोन एवं जिओ कंपनी के 02 सिम को कब्जे में लेकर सील किया.

पुलिस पूछताछ में विपिन ने बताया कि पूर्व में मैं ही महापौर, नगर निगम ऋषिकेश के फेसबुक पेज को संचालित करता था परंतु बाद में मुझे इस कार्य से हटा दिया गया जिस कारण मेरे द्वारा इस घटना को अंजाम दिया गया है.

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें