Uttarakhand News

मुख्य सचिव डॉ. एस. एस. संधु ने आज सचिवालय में प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के अंतर्गत लाभार्थियों से मुलाकात कर योजना के सम्बन्ध में चर्चा की एवं उनके अनुभवों की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने लाभार्थियों से योजना में सुधार किए जाने हेतु सुझाव भी मांगे।

Uttarakhand News

मुख्य सचिव ने संबंधित अधिकारियों को आवेदकों के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को प्रत्येक स्तर पर सरल और छोटा किए जाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पीएम स्वनिधि की दूसरी किश्त के लिए आवेदन कर रहे आवेदकों को पुनः नगर निगम के चक्कर ना लगाने पड़ें, इसके लिए व्यवस्थाएं सुनिश्चित की जाएं। मुख्य सचिव ने पीएम स्वनिधि के आवेदन के लिए लाइसेंस की अनिवार्यता को समाप्त किए जाने और लाइसेंसिंग के शुल्क को कम से कम किए जाने के निर्देश दिए।

Uttarakhand News

उन्होंने कहा कि नगर निगम द्वारा वेंडर्स को दिए जाने वाला लाइसेंस, जो अभी तक 1 वर्ष हेतु दिया जाता है, को 5 वर्ष के लिए दिया जाए ताकि ठेली और फेरी वालों को हर साल लाइसेंस के नवीनीकरण के लिए नगर निगमों के चक्कर न काटने पड़ें। मुख्य सचिव ने अधिकारियों को ऐसे बैंकों से भी बात करने को कहा जो दूसरी किश्त को देने में लापरवाही कर रहे हैं।

Uttarakhand News

यह भी पढ़े: आप के काम की खबर

Uttarakhand News

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ सही मायने में तभी हो सकेगा जब आवेदकों को उनके डोर स्टेप पर सभी सुविधाएं उपलब्ध हो सकेंगी। उन्होंने कहा कि आवेदन करने वालों को नगर निगम न बुलाया जाए बल्कि उन्हें कार्यस्थलों में ही आवेदन व वेरिफिकेशन आदि की सुविधा उपलब्ध कराई जाए साथ ही अभियान चलाकर इस योजना में लोगों को जोड़ा जाए। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री आनन्द वर्द्धन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें