Uttarakhand News

मुख्यमंत्री  पुष्कर सिंह धामी ने सचिवालय में आपदा प्रबंधन की बैठक के दौरान अधिकारियों को मानसून से पूर्व आपदा प्रबंधन की तैयारी पूर्ण करने के निर्देश देते हुए कहा कि आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों का चिन्हीकरण किया जाए और सभी विभाग चुनौतियों का सामना करने के लिए तैयार रहें।

Uttarakhand News

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि आपदा में सड़कों के क्षतिग्रस्त होने की दशा मे आवागमन शीघ्र सुचारू हों। आपदा के दौरान संचार व्यवस्थाएं सबसे अधिक बाधित होती हैं। संचार व्यवस्थाओं के सुदृढ़ीकरण के लिए पूरी तैयारियां की जाएं। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में नालों की सफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए।

Uttarakhand News

यह सुनिश्चित किया जाए कि वर्षा के कारण शहरों में जल भराव की स्थिति उत्पन्न न हो। आपदा प्रबंधन तंत्र को और मजबूत बनाया जाए। मुख्यमंत्री धामी ने कहा कि आपदा प्रभावित क्षेत्रों में पुनर्निर्माण कार्यों को शीर्ष प्राथमिकताओं में रखा जाए। किसी भी प्रकार की आपदा से निपटने के लिए जन सहयोग बहुत जरूरी है।

Uttarakhand News

यह भी पढ़े:चारों तरफ आग का तांडव..

Uttarakhand News

आपदा की दृष्टि से संवेदनशील क्षेत्रों में लोगों को आपदा प्रबंधन का प्रशिक्षण दिया जाए। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित किया जाए कि ग्रीष्मकाल एवं मानसून अवधि में पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति सुचारू रहे। पेयजल एवं विद्युत आपूर्ति के बाधित होने की काफी शिकायतें आ रही हैं, इन समस्याओं के समाधान के लिए अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की जाए।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें