स्पेशल रिपोर्ट प्रमेश manori

Uttarakhand Election Result:हरदा और धामी की हार की वजह

राजनीति में हार के बाद विश्लेषण होना आम बात है पर विश्लेषण और अनुभव से ही सीखा जाता है. हरीश रावत और पुष्कर सिंह धामी के हारने के बाद सियासी गलियो में यह चर्चा आम हो गई है. हर गली और चौराहे पर लोग यह बात कर रहे हैं कि आखिर कैसे हरीश रावत और पुष्कर सिंह धामी चुनाव हार गए.

Uttarakhand Election Result:पांच प्रमुख कारण

बात अगर हरीश रावत की करें तो उनके हारने का प्रमुख कारण अंतिम समय में उनकी सीट को बदलकर उन्हें दूसरी जगह से चुनाव लड़ना उन पर भारी पड़ गया. आपको बता दें हरीश रावत रामनगर से चुनाव लड़ना चाहते थे पर रंजीत रावत से उनकी नाराजगी जगजाहिर हुई जिसके बाद आलाकमान ने उनको लाल कुआं से चुनाव लड़ाया. चुनाव से कुछ दिन पहले ही मैदान में उतरे और खुद को ज्यादा समय नहीं दे पाए जो उनकी हार कारण बन गया.

Uttarakhand Election Result:समीकरण बड़ी थी

हरीश रावत की हार के पांच प्रमुख कारण

अंतिम समय में सीट बदलना

रणजीत रावत खेमे की नाराजगी

दावे और कमजोर जमीनी पकड़ 

संध्या को कमतर आंकना पड़ा भारी 

पैराशूट प्रत्याशी का तमगा लगा

Uttarakhand Election Result:हार गए पर दिल जीता

वहीं अगर पुष्कर सिंह धामी की बात की जाए तो उनकी हार का कारण उनका अपनी विधानसभा कुछ कम समय देना रहा. जबकि मुख्यमंत्री पद संभालने के बाद उन्होंने खटीमा के लिए कई ऐतिहासिक काम भी किए.

Uttarakhand Election Result:हार की वजह

जानकारों की माने तो  थारू समाज की वोट न मिलना भी पुष्कर सिंह धामी की हार का कारण है आपको बता दें थारू समाज की वोट दो हजार सत्रह में थारू समाज के नेता राणा को मिली थी.

Uttarakhand Election Result

यह भी पढ़े; यह तीन चेहरे हो सकते हैं उत्तराखंड के सीएम

Uttarakhand Election Result:कांग्रेस का पलड़ा भारी

जो वोट दें इस बार मोहित राणा को ने मिलकर कांग्रेस के प्रत्याशी कापड़ी को मिली. वहीं अगर बात की जाए तो खटीमा का क्षेत्र किसान बाहुल्य इलाका भी है और किसान आंदोलन से कहीं न कहीं किसान बीजेपी से नाराज चल रहे थे जिनका वोट भी कांग्रेस को गया है.

Uttarakhand Election Result:क्या धामी बनेंगे सीएम

वही पुष्कर सिंह धामी हार तो गई लेकिन उनके नेतृत्व में उत्तराखंड पूर्ण बहुमत की सरकार बना रही है. और अगर पुष्कर सिंह धामी को मोदी का आशीर्वाद मिला तो पुष्कर सिंह धामी उप चुनाव लड़कर फिर सत्ता हासिल कर सकते हैं.

 

 

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें