Pandemic

Pandemic : कोरोना संकट अभी खत्म भी नहीं हुआ है और दुनिया पर एक और महामारी का खतरा मंडरा रहा है। माइक्रोसाफ्ट के संस्‍थापक बिल गेट्स ने चेतावनी दी है कि दुन‍िया में बहुत जल्‍द कोरोना जैसी एक और महामारी दस्‍तक देगी। इस चेतावनी ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है। बिल गेट्स ने कहा कि COVID-19 से गंभीर रूप से बीमार होने का खतरा नाटकीय रूप से कम हो गया है। ऐसा इ‍सलिए हो रहा है, क्‍योंकि लोगों में इस वायरस के प्रति प्रतिरोधक क्षमता पैदा होती जा रही है।

Pandemic : हमें अभी से निवेश करना होगा

बिल गेट्स ने कहा कि भविष्‍य में आने वाली महामारी कोरोना वायरस के परिवार के एक अलग रोगाणु से आ सकती है। हालांकि, उन्‍होंने आशा जताई कि मेडिकल तकनीक में आए विकास की मदद से दुनिया इससे बेहतर तरीके निपट सकती है। गेट्स ने यह भी कहा कि इसके लिए हमें अभी से निवेश करना होगा।

Pandemic : कोरोना पिछले दो साल हमारे बीच है

माइक्रोसाफ्ट के संस्‍थापक ने कहा कि कोरोना पिछले दो साल हमारे बीच है और इसका खराब असर अब कम हो रहा है। ऐसा इसलिए हो रहा है क्‍योंकि वैश्विक आबादी में कुछ स्‍तर तक की इम्‍युनिटी पैदा हो गई है। गेट्स ने कहा कि जब वायरस फैलता है तो वह अपनी खुद की इम्‍युनिटी पैदा करता है। यह आदत विश्‍व समुदाय के महामारी से बाहर निकलने में वैक्‍सीन की तुलना में ज्‍यादा कारगर साबित हुई है।

Pandemic : भारत में मामले कम

वायरस के संक्रमण की बात करें तो भारत में मामले कम हो रहे हैं, लेकिन दुनिया के कुछ देशों में ओमिक्रोन के सब-वेरिएंट BA.2 ने चिंता बढ़ा दी है। कई शोध में यह बात सामने आई है कि BA.2 मूल वेरिएंट से भी ज्यादा तेजी से फैलने वाला है। साथ ही स्टडी में यह भी पता चला है कि ओमिक्रोन सब वेरिएंट BA.2 डेल्टा से भी खतरनाक हो सकता है। यह कोरोना की गंभीर बीमारी का कारण बन सकता है।

यह भी पढ़ें : Fodder scam : डोरंडा मामले में लालू यादव को 5 साल की सजा

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें