प्रदेश में दिसंबर तक शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य पूरा करने के लिए अब सरकार ने हर सोमवार को टीकाकरण महाभियान चलाने का निर्णय लिया है। इसी निर्णय के तहत प्रदेश में शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में दो हजार टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। इन केंद्रों में 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को टीके की दोनों डोज लगाई जाएगी।

आपको बता दें कि बीते बुधवार को स्वास्थ्य मंत्री डा धन सिंह रावत ने विधानसभा स्थित कार्यालय में राज्य में चल रहे टीकाकरण अभियान को लेकर समीक्षा की, जिसमें  उन्होंने कहा कि दिसंबर तक शत प्रतिशत टीकाकरण के लिए हर सोमवार को टीकाकरण महाभियान चलाया जाए। उन्होंने कहा कि जिन गांवों में शत प्रतिशत टीकाकरण हो चुका है वहां के प्रधान तथा क्षेत्रीय पटवारी से प्रमाण पत्र हासिल कर रिपोर्ट शासन को भेजी जाए। इसी प्रकार शहरी क्षेत्रों में नगर निकाय के अधिकारियों व जिला प्रशासन को यह जिम्मेदारी सौंपी गई है।

आगे कहा कि प्रदेश में अभी तक कुल एक करोड़ छह लाख 41 हजार व्यक्तियों को टीके लगाए जा चुके हैं। इनमें से 73 लाख 90 हजार को पहली और 32.51 लाख व्यक्तियों को दोनों डोज लगाई जा चुकी है। इस प्रकार राज्य में अब तक लगभग 95 प्रतिशत को टीके की पहली और 42 फीसद को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं।

वहीं 18 से 44 आयुवर्ग के 90 प्रतिशत व्यक्तियों को पहली और 30 प्रतिशत को टीके की दोनों डोज लग चुकी हैं। उन्होंने कहा कि इस महाभियान से शत प्रतिशत टीकाकरण के लक्ष्य को जल्द पूरा करने में मदद मिलेगी।

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें