उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने जारी किया भर्ती विज्ञापन

देहरादूनः . उत्तराखंड पुलिस विभाग में 1614 अलग-अलग रिक्त पदों को भरने की प्रक्रिया के लिए विज्ञप्ति जारी हो गई है। इसके लिए उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने 2 तरह के भर्ती विज्ञप्ति (विज्ञापन) जारी की है।

उत्तराखंड पुलिस विभाग में आरक्षी (सिविल पुलिस), आरक्षी (पीएसी/आईआरबी) के साथ फायरमैन कांस्टेबल की कुल 1521 पदों की भर्ती होनी है। आरक्षी (नागरिक पुलिस), फायरमैन पदों पर ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 3 जनवरी 2022 से शुरू होगी। जो आगामी 16 फरवरी 2022 तक चलेगी. वहीं, एक अन्य विज्ञप्ति के तहत विभिन्न विभागों में सांख्यिकी व संगणक श्रेणी के 93 पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई है। सांख्यिकी के पदों पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने की तिथि 30 दिसंबर से 12 फरवरी 2022 तक है।

कोरोना महामारी के चलते भर्ती में 1 वर्ष की छूटः उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की ओर से जारी पुलिस भर्ती विज्ञप्ति के मुताबिक, पुलिस के आरक्षित पदों पर शैक्षिक योग्यता इंटरमीडिएट लिखी गई है

वहीं, आयु सीमा की बात करें तो पुरुष अभ्यर्थियों के लिए 18 से 23 वर्ष और महिला अभ्यर्थियों के लिए 18 से 26 वर्ष रखी गई है। खास बात ये है कि इस बार 1 वर्ष की छूट राज्य सरकार की ओर से कोरोना संक्रमण के प्रभाव के कारण दी गई है।

पहले होगा फिजिकल, फिर रिटन टेस्ट

उत्तराखंड पुलिस विभाग में 1521 रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया के 2 मुख्य चरण होंगे। पहले चरण में शारीरिक माप दंड और शारीरिक दक्षता होगी। दूसरे चरण में लिखित परीक्षा संपन्न होगी। उसके बाद ही मैरिट के आधार पर अभ्यर्थियों को पदों का विकल्प लेने का अवसर दिया जाएगा।

होमगार्ड में 3 साल नौकरी कर चुके लोग भी कर सकते अप्लाई उत्तराखंड अधीनस्थ चयन सेवा आयोग की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, पुलिस आरक्षी (नागरिक पुलिस), आरक्षी (पीएसी/आईआरबी) के पदों पर ऐसे होमगार्ड के जवान जो कि 3 साल की सेवा होमगार्ड में पूरी कर चुके हैं। उन्हें 5% आरक्षण दिया गया है. ऐसे में होमगार्ड के सेवा देने वाले जवान भी इन पदों पर आवेदन कर सकते हैं।

 

Share and Enjoy !

Shares

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

× हमारे साथ Whatsapp पर जुड़ें